SEO / सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है? जानिए आसान भाषा में

एसईओ से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है।” सरल शब्दों में, इसका अर्थ यह है कि जब लोग Google, बिंग और अन्य खोज इंजनों में आपके व्यवसाय से संबंधित उत्पादों या सेवाओं की खोज करते हैं, तो आपकी साइट की दृश्यता बढ़ाने के लिए इसे बेहतर बनाने की प्रक्रिया है । खोज परिणामों में आपके पृष्ठों की दृश्यता जितनी बेहतर होगी, उतने ही आप के वेबसाइट पे ट्रैफिक आने की समभावना बढ़ जाती है। और आपके व्यवसाय की ओर ध्यान आकर्षित करने और संभावित और मौजूदा ग्राहकों को आकर्षित करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

एसईओ काम कैसे करता है?

गूगल और बिंग जैसे सर्च इंजन बॉट्स का उपयोग वेब पर पेजों को क्रॉल करने, एक साइट से दूसरे साइट पर जाने, उन पेजों के बारे में जानकारी एकत्र करने और उन्हें एक इंडेक्स में डालने के लिए करते हैं। इंडेक्स के बारे में एक विशाल पुस्तकालय की तरह सोचें जहां एक लाइब्रेरियन एक किताब (या एक वेब पेज) को खींच सकता है ताकि आपको उस समय ठीक वही मिल सके जो आप ढूंढ रहे हैं।

गूगल और बिंग जैसे सर्च इंजन बॉट्स का उपयोग वेब पर पेजों को क्रॉल करने, एक साइट से दूसरे साइट पर जाने, उन पेजों के बारे में जानकारी एकत्र करने और उन्हें एक इंडेक्स में डालने के लिए करते हैं। इंडेक्स आप इस तरह समझ सकते है जैसे की विशाल पुस्तकालय से आसानी से पुस्तकों को निकलने का तरीका।

इसके बाद, एल्गोरिदम इंडेक्स में पृष्ठों का विश्लेषण करता है, सैकड़ों रैंकिंग कारकों या संकेतों को ध्यान में रखते हुए, यह निर्धारित करने के लिए कि किसी दिए गए क्वेरी के लिए खोज परिणामों में ऑर्डर पेज दिखाई देने चाहिए। हमारे पुस्तकालय सादृश्य में, पुस्तकालयाध्यक्ष ने पुस्तकालय की हर एक पुस्तक को पढ़ा है और आपको बता सकता है कि आपके प्रश्नों के उत्तर किसके पास होंगे।

हमारे एसईओ सफलता कारकों को उपयोगकर्ता अनुभव के पहलुओं के लिए प्रॉक्सी माना जा सकता है। इस तरह से खोज बॉट ये अनुमान लगाते हैं कि कोई वेबसाइट या वेब पेज क्या खोजकर्ता के अनुरूप परिणाम दे रहे है।

एसईओ कारकों की हमारी आवर्त सारणी कारकों को छह मुख्य श्रेणियों में व्यवस्थित करती है और प्रत्येक को एसईओ के समग्र महत्व के आधार पर भारित करती है। उदाहरण के लिए, सामग्री की गुणवत्ता और खोजशब्द अनुसंधान सामग्री अनुकूलन के प्रमुख कारक हैं, और क्रॉलबिलिटी और गति महत्वपूर्ण साइट वास्तुकला कारक हैं।

हमें एक बिल्कुल नया Niches अनुभाग भी मिला है जो तीन प्रमुख निशानों के पीछे SEO सफलता कारकों में गहराई से बताता है: स्थानीय SEO, समाचार / प्रकाशन और ईकॉमर्स SEO। जबकि एसईओ की आवर्त सारणी आपको सर्वोत्तम ख़ोज में मदद करेगी, इनमें से प्रत्येक के लिए एसईओ की बारीकियों को जानने से आपको अपने छोटे व्यवसाय, रेसिपी ब्लॉग और / या ऑनलाइन स्टोर के लिए खोज परिणामों में सफल होने में मदद मिल सकती है।

खोज एल्गोरिथम प्रासंगिक, आधिकारिक पृष्ठों को प्रदर्शित करने और उपयोगकर्ताओं को एक बेहतर खोज अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन कारकों को ध्यान में रखते हुए अपनी साइट और सामग्री को अनुकूलित करने से आपके पृष्ठों को खोज परिणामों में उच्च रैंक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Choose Language